11 सितंबर 2001 हमले का अमेरिकीयो ने दिया दृढ़ संकल्प इच्छाशक्ति और अदम्य शौर्य से आतंकियो को कड़ा ज़बाब

अमेरिका ने न केवल अपनी सुरक्षा संरक्षा व्यवस्था को नए सिरे से चाक् चौबंद किया, देश में प्रवेश को और अत्यधिक सख्त कर, बिना विश्व् जनमत की परवाह करे अपने राष्ट्रहित सर्वोपरि रख, पूरे विश्व् से ढूंढ ढूंढ कर इस्लामी कट्टरपंथि आतंकियो के सरगनाओं का संहार कर, फिर से विश्व् के सबसे ऊंचे नए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का रिकार्ड समय में  पूर्ण कर दुनिया को आश्चर्य चकित कर दिया।

राष्ट्रधर्म को ईमानदारी से निर्वाहन करने वाले निष्ठावान अमेरिकीयो ने अद्वितीय व ऐतिहासिक विश्व् वास्तु 9/11 स्मारक का भी हमले में मारे गए दिवंगत् मानवमात्र हेतू निर्माण किया।
26 फ़रवरी 1993 और 11 सितंबर 2001 के इस्लामी कट्टरपंथी आतंकी हमलो में मारे गए 70 देशो के 3000 से अधिक निर्दोष दिवंगत नागरिको की याद में अमेरिकियों ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर क्षेत्र का पुनर्निर्माण कर वहा पर दो विशाल जल् प्रपात युक्त भव्य कुंडो का निर्माण किया।

मूल वर्ल्ड ट्रेड सेंटर 16 एकड़ में 7 विशाल गगनचुम्बी इमारतों के सज्जित था। हमले में ध्वस्त ट्विन टावर की जगह 30 फुट से अधिक गहरे अद्भुत जलप्रपात युक्त दो पृथक पृथक विशाल कुंड निर्मित किये जो अद्धभुत वास्तुकला का नमूना है जिसे प्रति दिन हजारो पर्यटक निहार कर श्रद्धा से भाव विह्ल हो जाते हे। 2011 में लोकार्पित इन कुंडो के चारो और हमलो में पीड़ित 3000 नाम् ब्रॉन्ज़ प्लेट की सूंदर दृश्य दीवाल बना उकेरे गए ।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर काम्प्लेक्स में एक भूमिगत मेट्रो पाथ स्टेशन जिसे ऑक़ुलस नाम् दिया गया है , अत्यंत सुंदर विश्व् कलाकृति वास्तुशिल्प हे। इसके अंदर ही न्यूयॉर्क के सर्वाधिक अत्याधुनिक सुविधा संपन्न ट्रेड सेंटर शॉपिंग प्लाज़ा वेस्टफील्ड स्थित है । इसी काम्प्लेक्स में 9/11 स्मारक म्यूजियम जिसमे समस्त जानकारी दृश्य और श्रव्य माध्यम से बताई जाती है बनाया गया है।